s
By: RF competition   Copy   Share  (79) 

दक्षिण भारत की द्रविड़ शैली एवं चोल वास्तुकला व मूर्तिकला (नटराज की मूर्ति) | Dravidian style and Chola architecture and sculpture of South India (Statue of Nataraja)

2834

द्रविड़ शैली- दक्षिण भारत में अपने शासनकाल में चोल शासकों ने सैकड़ों मंदिरों का निर्माण करवाया। इन मंदिरों की वास्तुकला में पल्लव कालीन मंदिर वास्तुकल की निरंतरता थी, साथ ही कुछ नये परिवर्तन भी थे। मंदिर वास्तुकला की इस शैली को द्रविड़ शैली या चोल वास्तुकला के नाम से जाना जाता है।

Dravidian Style- Hundreds of temples were built by the Chola rulers during their reign in South India. The architecture of these temples was a continuation of the Pallava temple architecture, with some new changes as well. This style of temple architecture is known as Dravidian style or Chola architecture.

"भारतीय कला एवं संस्कृति" के इन 👇 प्रकरणों को भी पढ़ें।
1. गुप्त कालीन वास्तुकला- गुफाएँ, चित्रकारी, स्तूप और मूर्तियाँ
2. गुप्त काल में मंदिर वास्तुकला के विकास के चरण
3. प्राचीन भारत में मंदिर वास्तुकला की प्रमुख शैलियाँ
4. उत्तर भारत की वास्तुकला की नागर शैली- ओडिशा, खजुराहो और सोलंकी शैली
5. दक्षिण भारत की वास्तुकला- महाबलीपुरम की वास्तुकला

इस वास्तुकला की प्रमुख विशेषताएँ निम्नलिखित हैं-
1. नागर शैली के मंदिरों के विपरीत ये मंदिर ऊँची चारदीवारी से घिरे होते थे।
2. मंदिरों की सामने की दीवार पर एक ऊँचा प्रवेश द्वार होता था, जिसे गोपुरम् कहा जाता है।
3. द्रविड़ शैली के मंदिरों का निर्माण पंचायतन शैली में किया जाता था। इनमें एक प्रमुख मंदिर और दो गौण मंदिर होते हैं।
4. इन मंदिरों के शिखर पिरामिडनुमा होते थे। ये नागर मंदिरों के शिखर के समान घुमावदार नहीं बल्कि शीर्ष की ओर सीधे बढ़ते हैं। इन शिखरों को विमान कहा जाता है।
5. मंदिरों के शिखरों पर एक अष्टकोण आकार का शीर्ष होता है। यह नागर मंदिर शिखरों के कलश के समान होते हैं। किन्तु ये गोलाकार नहीं होते।
6. द्रविड़ शैली के मंदिरों में केवल प्रमुख मंदिर पर विमान होता है। नागर शैली के मंदिरों के विपरीत सहायक मंदिरों पर विमान नहीं होते।
7. मंदिरों के सभा हॉल और गर्भ गृह को जोड़ने के लिए एक गलियारा होता है, जिसे अंतराल कहा जाता है।
8. मंदिरों के गर्भ गृह के प्रवेश द्वार पर द्वारपाल, मिथुन या यक्ष की मूर्तियाँ बनायी जाती थीं।
9. मंदिर परिसर में जलाशय की उपस्थिति द्रविड़ मंदिरों की एक अनूठी विशेषता है।

The main features of this architecture are-
1. Unlike the Nagara style temples, these temples were surrounded by high boundary walls.
2. The front wall of the temples had a high entrance, which was called a gopuram.
3. The Dravidian style temples were built in Panchayatan style. It consists of a main temple and two minor temples.
4. The summits of these temples were pyramidal. These Nagara do not curve like the top of temples but rise straight towards the top. These vertices are called planes.
5. The shikharas of the temples have an octagon shaped top. These Nagar temples are like the urns of the Shikharas. But they are not circular.
6. In Dravidian style temples only the main temple has a vimana. Unlike the Nagara style temples, the subsidiary temples do not have vimanas.
7. There is a corridor, called antarala, to connect the meeting hall and the sanctum sanctorum of the temples.
8. Idols of Dwarapal, Mithun or Yaksha were made at the entrance of the sanctum sanctorum of the temples.
9. The presence of a reservoir in the temple complex is a unique feature of Dravidian temples.

"भारतीय कला एवं संस्कृति" के इन 👇 प्रकरणों को भी पढ़ें।
1. भारत की वास्तुकला, मूर्तिकला एवं मृद्भाण्ड
2. हड़प्पा सभ्यता के स्थल एवं उनसे प्राप्त वास्तुकला एवं मूर्तिकला के उदाहरण
3. हड़प्पा सभ्यता की वास्तुकला
4. हड़प्पा सभ्यता की मोहरें
5. हड़प्पा सभ्यता की मूर्ति कला
6. हड़प्पा सभ्यता से प्राप्त मृद्भाण्ड एवं आभूषण

उदाहरण- तंजावुर का बृहदेश्वर मंदिर (1011 ई. में राजराज प्रथम ने बनवाया था।), गंगईकोंड चोलपुरम् मंदिर (गंगा डेल्टा पर विजय प्राप्त करने के उपलक्ष्य में शासक राजेन्द्र ने बनवाया था।)

Example- Brihadeshwara Temple at Thanjavur (built by Rajaraja I in 1011 AD.), Gangaikonda Cholapuram Temple (It was built by the ruler Rajendra, to commemorate the conquest of the Ganges Delta.)

चोल मूर्तिकला- मंदिरों की सजावट में मूर्तियों पर विशेष ध्यान एवं महत्व देना, चोल मूर्तिकला की एक अनूठी विशेषता है। चोल मूर्तिकला का एक महत्त्वपूर्ण उदाहरण नृत्य मुद्रा में नटराज की मूर्ति है। ऐहोल की रावण पहाड़ी गुफा की मूर्ति से यह ज्ञात होता है कि चालुक्य शासकों के काल में भी नवराज की मूर्तियाँ बनायी जाती थीं। किन्तु चोल शासकों के समय में यह कला अपने चर्मोकर्ष पर पहुँच गयी।

Chola Sculpture- The special attention and importance given to sculptures in temple decoration is a unique feature of Chola sculpture. An important example of Chola sculpture is the statue of Nataraja in dancing posture. It is known from the sculpture of Ravana hill cave of Aihole that the idols of Navaraja were made even during the period of Chalukya rulers. But this art reached its climax during the time of Chola rulers.

"भारतीय कला एवं संस्कृति" के इन 👇 प्रकरणों को भी पढ़ें।
1. मौर्य कला एवं स्थापत्य कला
2.मौर्य काल की दरबारी कला
3. मौर्य काल की लोकप्रिय कला
4. मौर्योत्तर कालीन कला की जानकारी
5. मौर्योत्तर काल की स्थापत्य कला- गुफाएँ एवं स्तूप

नटराज की मूर्ति की प्रमुख विशेषताएँ निम्नलिखित हैं-
1. नटराज की मूर्ति में ऊपरी दाहिना हाथ डमरू को पकड़े हुए है। इस डमरू से सृजन की ध्वनि निकलती है। संसार की समस्त कृतियों का निर्माण इसी ध्वनि से हुआ है।
2. मूर्ति का ऊपरी बायाँ हाथ शाश्वत अग्नि को पकड़े हुये हैं। यह विनाश का प्रतीक है। विनाश सृष्टि का अग्रगामी है और सृजन का अपरिहार्य प्रतिरूप हैं।
3. मूर्ति का निचला दाहिना हाथ अभय मुद्रा में है। यह आशीर्वाद को प्रतीक है। यह भक्तों को अभ्यता का वरदान देता है।
4. मूर्ति का निचला बायाँ हाथ मुड़े हुए पैर की ओर संकेत करता है। यह मोक्ष के मार्ग का प्रतीक है।
5. शिव के तांडव नृत्य की नटराज की मूर्ति के नीचे एक बौने व्यक्ति की आकृति है। बौना व्यक्ति अज्ञानता एवं अज्ञानी व्यक्ति के अहंकार का प्रतीक है।
6. नटराज की मूर्ति में भगवान शिव की उलझी और हवा में बहती जटाएँ गंगा नदी के प्रवाह को प्रदर्शित करती हैं।
7. शिव ने श्रृंगार के रूप में एक कान में पुरुष की बाली और दूसरे कान में स्त्री की बाली पहनी है। यह स्त्री और पुरुष के विलय का प्रतीक है। इसे भगवान अर्द्धनारीश्वर के नाम से जाना जाता है।
8. शिव के बाँह में कुण्डलीनुमा सर्प लिपटा हुआ है। साँप कुण्डलिनी शक्ति का प्रतीक है, जो मानव की रीढ़ की हड्डी में निष्क्रिय अवस्था में रहती है। इसे जाग्रत करने पर मनुष्य की सच्ची चेतना जाग उठती है।
9. नटराज की मूर्ति के चारों ओर प्रकाश का प्रभामंडल है। यह प्रभामण्डल समय के विशाल अंतहीन चक्र का प्रतीक है।

The main features of Statue of Nataraja are-
1. The upper right hand in the Nataraja idol is holding the Damru. The sound of creation emanates from this damru. All the creations of the world have been created from this sound.
2. The upper left hand of the idol is holding the eternal fire. It is a symbol of destruction. Destruction is the precursor of creation and the inevitable counterpart of creation.
3. The lower right hand of the idol is in Abhaya Mudra. It is a symbol of blessing. It gives the boon of habit to the devotees.
4. The lower left hand of the idol indicates the bent leg. It is a symbol of the path of salvation.
5. Below the Nataraja idol of Shiva's tandava dance is the figure of a dwarf man. A dwarf person is a symbol of ignorance and the ego of an ignorant person.
6. In the idol of Nataraja, Lord Shiva's tangled and wind-flowing hairs represent the flow of the river Ganges.
7. Shiva wears a man's earring in one ear and a woman's earring in the other ear as a form of makeup. It symbolizes the union of man and woman. It is known as Lord Ardhanarishvara.
8. A coiled snake is wrapped around Shiva's arm. The snake is a symbol of Kundalini Shakti, which resides in a dormant state in the human spine. On awakening it, the true consciousness of man awakens.
9. There is an aura of light around the idol of Nataraja. This aura symbolizes the vast endless cycle of time.

"भारतीय कला एवं संस्कृति" के इन 👇 प्रकरणों को भी पढ़ें।
1. मौर्योत्तर कालीन मूर्तिकला- गांधार, मथुरा और अमरावती शैली
2. मूर्तिकला शैली - गांधार, मथुरा तथा अमरावती शैलियों में अंतर
3. यूनानी कला एवं रोमन मूर्ति-कला
4. शरीर की विभिन्न मुद्राएँ - महात्मा बुद्ध से संबंधित
5. हिन्दू मंदिरों के महत्वपूर्ण अवयव- गर्भगृह, मंडप, शिखर, वाहन

आशा है, उपरोक्त जानकारी परीक्षार्थियों / विद्यार्थियों के लिए ज्ञानवर्धक एवं परीक्षापयोगी होगी।
धन्यवाद।
R F Temre
rfcompetition.com



I hope the above information will be useful and important.
(आशा है, उपरोक्त जानकारी उपयोगी एवं महत्वपूर्ण होगी।)
Thank you.
R F Temre
rfcompetiton.com

Comments

POST YOUR COMMENT

Categories

Subcribe